PM KISAN 10th installment amount
Uncategorized

PM KISAN 11TH installment इसी महीने में जारी होगी 11वीं किस्त!

पीएम किसान योजना :- भारतीय केंद्र सरकार के द्वारा अब तक किसानों के खाते में कुल 10 किस्त ट्रांसफर की गई है अब लोगों को 11वीं किस्त बेसब्री से इंतजार है । इसी महीने में की जाएगी किसानों की मांग पूरी ।

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना :- भारतीय केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान योजना के माध्यम से पूरे देश में जरूरत मन दो किसानों को प्रत्येक साल आर्थिक सहायता प्रदान करती है एक किसके अंतर्गत केंद्र सरकार प्रत्येक किसान को ₹6000 धनराशि दो हजार एक बार फिर दो हजार तीन मासिक किस्तों में प्रदान करती आ रही है । आज तक देखा गया है कि भारत के केंद्र सरकार के द्वारा कुल 10 किसानों के खाते में ट्रांसफर कर चुकी है। सभी किसानों को 11वीं किस्त प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना बहुत दिनों से और बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं केंद्र सरकार ने घोषणा किया है कि बहुत जल्द ही किसानों का इंतजार खत्म कर दी जाएगी ।

कब आएगी पीएम किसान सम्मान निधि योजना :- भारत के केंद्र सरकार ने घोषणा किया है कि 11वीं किस्त का पैसा इसी महीने मई में जारी कर दी जाएगी यह राशि किसानों के खाते में 14 मई से 15 मई के करीब में भेजी जा सकती है । इससे पहले क्या सरकार के माध्यम से भेजी गई पिछले वर्ष किस्त 15 मई के महीने में भेजी गई थी आशा है कि इसी महीने में भेज दी जाएगी ।

E-KYC कराना जरूरी है :-  सूत्रों के माध्यम से बताया जा रहा है कि पीएम किसान सम्मान निधि के तहत E-KYC करना बहुत जरूरी हो गया है E-KYC कराने की अंतिम तिथि 31  तक मई बढ़ा दी गई है । यदि आप सभी की E-KYC किसी कारणवश छूट गई है तो जल्द से जल्द करवा ले वरना आपकी एक गलती से आप की किस्त छूट सकती हैE-KYCकी प्रक्रिया घर में बैठे इस वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं ।

E-KYC कैसे करें पूरी जानकारी :- सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के वेबसाइट पर जाना होगा और आपको फॉर्म्स कार्नर पर जाकर E-KYC पर क्लिक करें ,खुले नहीं पेज पर आधार नंबर डालें और उसपर TAB पर क्लिक करें , टाइप करने के बाद आपके मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा वहां पर दर्ज कर दें, अब आपकी कराने की प्रक्रिया पूरी हो चुकी है ।  प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आपकी किस्त  अप्रैल और जुलाई के बीच में कर दी जाएगी । और आप की दूसरी किस्त अगस्त से नवंबर के बीच में की जाएगी ,और आप की तीसरी किस्त दिसंबर से मार्च के बीच कर दी जाएगी ।  यदि आपको किसी प्रकार की इस से जुड़ी समस्या है तो हमारे  इस वेबसाइट पर नीचे कमेंट बॉक्स है उसमें कमेंट करें और इस पोस्ट को अपने साथियों में शेयर करें । 

यहां से करें E-KYC   

CLICK HERE
पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर155261, 0112300606
पीएम किसान लैंडलाइन नंबर18001155266
ईमेल आईडी[email protected]

Leave a Reply

Your email address will not be published.