इंडियन आर्मी रैली भर्ती कब होगी?
Uncategorized

Indian Army Rally Bharti News 2022 भारतीय सेना रैली भर्ती नोटिफिकेशन

Indian Army Rally Bharti News 2022 – भारतीय सेना रैली भर्ती को लेकर उम्मीदवार के मन में काफी निराशा भरी हुई है ।सेना भर्ती ना होने को लेकर युवा में काफी हताहत भरी हुई है।की सेना भर्ती कब होगी और कहां कराई जाएगी और जो युवा पिछले साल मेडिकल फिट और फिजिकल फिट हैं उन सब का परीक्षा कब तक लिया जाएगा । रिपोर्ट के माध्यम से जारी नोटिफिकेशन में बताया गया है की सेना रैली भर्ती 2022 -2023 का रक्षा मंत्रालय ने कैलेंडर जारी कर दिया है, इस नोटिफिकेशन को पहुंचते ही युवा में काफी संतोष की भावना स्पष्ट दिखाई देने लगी है। Rally Bharti News

Rally Bharti Notification 2022 :- भारत के सभी राज्यों के जितने भी अभ्यर्थी भारतीय सेना की तैयारी कर रहे हैं उन सभी अभ्यर्थियों के लिए काफी राहत की बात आई है और कहा गया है कि भारतीय सेना की रैली भर्ती बहुत जल्द ही शुरू की जाएगी । रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि वैसे अभ्यर्थी जो भारतीय सेना की तैयारी कर रहे हैं उनका सपना बहुत जल्द पूरा कर दिया जाएगा और सुर्खियों से पता चला कि भारतीय सेना रैली भर्ती 11 जुलाई से 2 अगस्त तक भर्ती का आयोजन किया जाएगा ।अभ्यर्थियों को सूचित किया जाता है कि फेक नोटिफिकेशन को ना पढ़ने और उसे मन में ना लाएं । भारतीय सेना रैली भर्ती को लेकर कोई भी आता है तो सबसे पहले भारतीय सेना की ऑफिशियल वेबसाइट परआएगा । पूरी विश्वास के साथ मैं आपको सेना रैली भर्ती कब और कहां करा जाएगी इसके बारे में जानकारी आप तक पहुंचा दिया करूंगा इस पेज पर हर नोटिफिकेशन की जानकारी आपको प्राप्त होता रहेगा । 

 इंडियन आर्मी रैली भर्ती कब होगी?

 

विभागभारतीय सेना रैली भर्ती 2022
पद नामसामान्य ड्यूटी, सैनिक तकनीक,
कुल पदबताया नही गया है
आवेदनजुलाई से शुरू होगा
रैली तिथि तिथिसितंबर माह से रीवा जिले में भारतीय सेना रैली भर्ती
परीक्षा तिथिआर्मी परीक्षा ज़ल्द शुरू होगा
अधिकारिक वेबसाइटhttps://joinindianarmy.nic.in/

सूचना :- वैसे उम्मीदवार जो निजी और सरकारी नौकरी की खोज कर रहे हैं उन्हें कहीं और खोजने की जरूरत नहीं है आपको हमारे वेबसाइट पर सभी प्रकार की नौकरियों की जानकारी मिल जाएगी और साथ-साथ आपको किसी भी प्रकार की रिजल्ट की जानकारी भी दी जाएगी तब तक हमारे इस वेबसाइट के साथ जुड़े रहे और सभी कंटेंट को ध्यान पूर्वक पढ़ते रहे।

शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा

पद का नाम  आयु सीमा शैक्षणिक योग्यता
Soldier GDकम से कम 17 वर्ष 6 महीना और अधिकतम 23 वर्षदसवीं मैट्रिक पास कुल 45% अंकों के साथ और प्रत्येक विषय में 33% अनिवार्य है
Soldier Clerkकम से कम 17 वर्ष 6 महीना और अधिकतम 23 वर्ष(I) कक्षा 12वीं (Science /Arts /Commerce) किसी भी Stream से पास होना चाहिए और प्रत्येक विषय में 50% अंक और कुल 60% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए।

(II) कक्षा 12वीं में अंग्रेजी और Math / Accounts/ Book keeping में कम से कम 50% अंक होने अनिवार्य हैं।

Soldier Technical कम से कम 17 वर्ष 6 महीना और अधिकतम 23 वर्ष12 वीं / इंटरमीडिएट साइंस Stream में Physics, Chemistry, Math और English विषय से पास होना अनिवार्य है, और प्रत्येक विषय में 40% अंक और कुल 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
Nursing Assistantकम से कम 17 वर्ष 6 महीना और अधिकतम 23 वर्ष12 वीं / इंटरमीडिएट साइंस Stream में Physics, Chemistry, Biology और English विषय से पास होना अनिवार्य है, और प्रत्येक विषय में 40% अंक और कुल 50% अंकों के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है।
Tradesman कम से कम 17 वर्ष 6 महीना और अधिकतम 23 वर्ष10th पास और 8th पास। किसी प्रतिशत की आवश्यकता नहीं है।

भारतीय सेना रैली भर्ती फिजिकल टेस्ट विवरण :- 

  1. सोल्जर जनरल ड्यूटी

⇒ लंबाई – 170 सेमी

⇒ वजन –  50 किलो 

⇒ चेस्ट – 77सेमी (+ 5 सेंटीमीटर विस्तार)

2. सोल्जर क्लर्क स्टोर कीपर एवं टेक्निकल 

⇒ लंबाई – 163सेमी

⇒ वजन –  50 किलो 

⇒ चेस्ट – 77सेमी (+ 5 सेंटीमीटर विस्तार)

भारतीय सेना रैली  की आवश्यकता के लिए आवश्यक दस्तावेज :-  

  1. 8th,10th and 12th Marksheet
  2. Age certificate
  3. Caste certificate
  4. Basic address proof
  5. Aadhar card, Pan Card
  6. Character certificate of the last institution (not older than 6 months) Indian
  7. Army Rally Bharti News 2022 

आवश्यक लिंग लिंक

आर्मी रैली तारीख कब जारी होगा
official notification
official website
Telegram link

Leave a Reply

Your email address will not be published.